दोस्तो इस पोस्ट में बात करने वाला हूं VPN क्या है? और यह कैसे काम करता है: in हिन्दी के बारे में। VPN के बारे में विस्तार से जानने के लिए इस पोस्ट को अन्त तक पढ़ें।

VPN क्या है? और यह कैसे काम करता है: in हिन्दी
VPN क्या है? और यह कैसे काम करता है

अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो कभी ना कभी VPN के बारे में जरुर सुना होगा। इंटरनेट पर कुछ वेबसाइट ऐसे होते हैं जो कुछ countries (कंन्ट्रीस) में block होते हैं, और उस location पर उन्हें access नहीं किया जा सकता। ऐसे में VPN ही एक मात्र ऑप्शन होता है जिसकी सहायता से किसी भी block वेबसाइट को आसानी से access किया जा सकता है।

VPN क्या है? (What is VPN)

VPN का पूरा नाम होता है Virtual Private Network यह एक ऐसा प्राइवेट नेेेटवर्क होता है जिसे दुुुनियां के किसी भी कोने में कभी भी access किया जा सकता है। इसकेे लिये कंंपनी द्वारा आपको एक नया IP Address, User ID और Password प्रोवाइड किया जाता है जिसके द्वारा आप किसी भी block वेेबसाइट को 
access कर सकते हैं।

VPN का इस्तेमाल ज्यादातर सरकारी agencies, Educational institutions और corporation जैसे बडे वेबसाइट करते हैं। VPN एक safe और सरक्षित नेटवर्क होता है इसमें आपका data सुरक्षित और प्राइवेट रहता है। अपने डाटा को unauthorized users से बचाने के लिए भी VPN का इस्तेमाल किया जाता है।

VPN कैसे काम करता है 

जब आप इंटरनेट पर कुछ भी access करते हैं उस डाटा को सुरक्षित रखना ही vpn का मुख्य कार्य होता है। साथ ही आपके इंटरनेट कनेक्शन को भी secure रखने में भी vpn हमारी मदद करता है। इसके अलावा कुछ ऐसे वेबसाइट जो block होते हैं और हर location पर उन्हें access नहीं किया जा सकता, लेकिन vpn की सहयता से उन्हें भी access किया जा सकता है।

जब हम किसी device को vpn के साथ connect करते हैं तो वह device एक local network के रूप में काम करता है। और जब किसी block वेेबसाईट को हम अपने phone या PC के browser के जरिए search करते हैं तब vpn अपना काम करता है। और user की request को वेबसाइट के server पर भेजता है और फिर वेबसाइट का content device में show कर देता है। 

जब आप एक देश से दूसरे देश के vpn से connect होते हैं तो इस process को complete करने मेें tunneling का मुख्य योगदान रहता है। और क्यूकि वह website अपने देश में block है बाहर नहीं तो वह आसानी से vpn के जरिये open हो जाती है। उसके बाद आपके और उस vpn के अंदर एक secure network onnection बन जाता है जो encrypted होकर रहता है। इससे आपका पर

VPN को use करने के लिए कई सारे software उपलब्ध हैं जिनमें से कुछ free हैं और कुछ Paid, लेकिन अगर आप free version use करते हैं तो उसमें आपको लिमिटेड feachers होते हैं। 

VPN कितने प्रकार के होते हैं

VPN मुख्य रूप से 3 प्रकार के होते हैं:-

1. Site-to-site VPN
2. PPTP VPN 
3. IPsec VPN 

1. Site-to-site VPN 

इस VPN को use करते समय किसी भी dedicated line को use नहीं किया जा सकता है। इसमें एक ही organization के अलग-अलग sites होते हैं जिसमेें हर बार अपना अलग नेटवर्क होता है। VPN बनाने के लिए यह सभी एक साथ connect होते हैं।

2. PPTP VPN

PPTP का अर्थ Point-to-Point Tunneling Protocol होता है। यह आम तौर पर प्रयोग होने वाला VPN Protocol है। इसमें users इंटरनेट कनेक्शन पर vpn user id और password के प्रयोग से connect कर सकते हैं। लेकिन यह आपको encryption प्रदान
नहीं करता।

3. IPsec VPN

यह एक भरोसेमंद और प्रीमियम Protocol होता है। जो रिमोट साइट से सेंट्रल साइट पर टनल setup के process को complete करता है। यह ip traffic के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसके लिए मँहगे client installation की जरुरत होती है यही इसका disadvantage भी है।

VPN को Computer के साथ कैसे Connect करें 

अगर आप vpn को अपने कंप्यूटर या लैपटॉप से कनेक्ट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Opera Developers software का इस्तेमाल करना होगा।

Step 1: पहले आप app को install कीजिये इसके बाद open कीजिये। open करने के बाद Menu के option पर क्लिक करें उसके बाद सेे setting के option पर क्लिक करें।

Step 2: उसके बाद आपको वहां पर Privacy & Policy का option दिखाई देगा, उस पर क्लिक कीजिये। अब vpn के option को enable करें।

उसके बाद Opera browser में VPN enable (Active) हो जायेगा। उसके बाद आप किसी भी block वेबसाइट को आसानी से access कर पायेंगे।

Computer के लिये best VPN Software 

आपको इंटरनेट पर काफी सारे vpn software मिल जाते हैं। लेकिन ऐसे में कौन सा सही है और कौन सा नहीं ये select करना काफी मुश्किल हो जाता है। इनमें से मैने Computer के लिये best VPN Software की एक अलग से list बनाई है आप को जो सही लगे आप उसेे install कर use कर सकते हैं।

2. Total VPN
3. Finch VPN
5. Surf Easy

Smartphone से VPN को कैसे CONNECT करें

अगर आप अपने Smartphone को vpn के साथ कनेक्ट करना चाहते हैं तो इसके लिये पहले play store से कोई vpn app install करना होगा। उसके बाद आपको करना है चलिये जानते हैं:-

1. सबसे पहले अपने Smartphone में एक vpn app install करें जैसे- Nord VPN.

2. फिर उस app को open कीजिये, और location set कीजिये। उसके बाद connect के option पर क्लिक कीजिये।

3. इसके बाद आपके Smartphone में vpn connect हो जायेगा।

VPN से क्या लाभ होता है?

VPN use करने से हमें क्या-क्या लाभ हो सकते हैं आइये जानते हैं।

1. यह एक public connection को securely use करने मेें हमारी मदद करता है: जब हम wi-fi connection use करते हैं तो वह ज्यादातर safe नहीं होता। और ऐसे में VPN की मदद से हम safely use कर सकते हैं और अपनी identity को भी छुपा सकते हैं।

2. किसी भी file को anonymously download कर सकते हैं: हम जब भी कोई file download करने जाते हैं तो कई बार internet service provider की वजह से वेबसाइट को use करने मेें problem आती है। लेकिन vpn की help से किसी भी वेबसाइट को access करके files को भी anonymous download किया जा सकता है।

3. Online security को बढाने में मदद करता है: vpn connect करने के बाद आप जो भी डाटा acsess करते हैं वह पूरी तरह से sequre होता है।


FINAL WORDS: 

दोस्तो इस पोस्ट में आपने जाना VPN क्या है? और यह कैसे काम करता है: in हिन्दी के बारे में सााथ ही vpn को Smartphone या कंप्यूटर से कैसे connect करते हैं के बारे मैं। आशा करता हूं आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपका कोई question है तो आप comment कर सकते हैं।

1 Comments

Please do not any spam comment in the box

Post a Comment

Please do not any spam comment in the box

Previous Post Next Post