प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधी योजना 2020 इस योजनाा का शुभारंभ माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 24 फरवरी 2019 को किया था। 
इस योजना के तहत मोदी सरकार द्वारा लघु एवं सीमांत किसानों को साल में 6000 रुपये की सहयता राशि प्रदान 
करती है।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधी योजना
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधी योजना 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधी योजना क्या है?

इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6000 रुपये की राशि तीन किश्तों में दी जाती है। जो किसानों के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर की जाती है। छोटे  किसानों के लिए यह योजना काफी महत्वपूर्ण साबित हुई है जिन किसानों को बुवाई के  समय पैसों को लेकर जो परेशानी हो रही थी इस 2000 रुपये की किश्त की मदद से उन्हें खाद, बीज, कीटनाशक आदि खरीदने में काफी सहायता मिलती है। इसलिए यह योजना उनके लिए वरदान साबित हो रही है।

इन किसानों में ज्यादातर सीमांत किसान है जिनका खेती से पालन पोषण होना काफी कठिन है लेकिन इस योजना की सहयता से बुआई के समय फसल सम्बंधी input खरीदने में जो मदद मिलती है किसान उससे काफी खुश हैं। 

इस योजना का लाभ ऐसे किसानों को दिया जाता है जिनके पास 2 हैक्टेयर या उससे कम जमीन है। राज्य सरकार द्वारा किसानों की जोत के साथ उनके bank account आदि का ब्यौरा केंद्र सरकार को उप्लब्ध कराया जाता है।

इसकी पुष्टि करने के बाद केंद्र सरकार ऐसे किसानों के बैंक अकाउंट में सीधे पैसे जमा करती है।  इस योजना को सफल बनाने में digital प्रणाली का विशेष योगदान रहा है। 




किसान सम्मान निधि योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

केंद्र सरकार के द्वारा जब इस योजना की शुरूआत हुई थी इसमें बताया गया था कि जिन किसानों के पास 2 हेक्टेयर या उससे कम कृषि योग्य भूमि है वह किसान इस योजना का लाभ प्राप्त कर पाएंगे। अगर आप भी किसान हैं तो आप भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं साथ ही इस योजना के लिए आप घर बैठे ऑनलाइन इंटरनेट की सहायता से रजिस्ट्रेशन भी कर सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन process को पूरा करने के लिए आपके पास खेत की खतौनी, आधार कार्डमोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर का होना जरूरी है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको इन steps को follow करना होगा:

1. सबसे पहले आपको pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा। 

2. वेबसाइट open करने के बाद आपको राइट साइड में 'फार्मर कॉर्नर' का ऑप्शन दिखेगा उसके नीचे आपको New Farmer Registration पर क्लिक करना होगा।

Farmer Corner
Farmer Corner

3. New Farmer Registration ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज open होगा। इस फॉर्म में आपको अपना आधार कार्ड का नंबर और captcha fill करना होगा। उसके बाद search के ऑप्शन पर क्लिक करें।
New Farmer Registration Form
New Farmer Registration form

4. इसके बाद एक नया पेज open होगा वहां पर आपको Rural Farmer Registration पर क्लिक करना है
Rural Farmer Registration
Rural Farmer Registration

5. फिर आपको Yes के ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको एक नया पेज दिखाई देगा उसमें आपको पूरा फॉर्म फिल करना है। fill करने के बाद Save पर क्लिक करें

New Farmer Registration Form
New Farmer Registration form

6. अब सफलता पूर्वक आपका Registration हो जायेगा।

PM किसान सम्मान निधी योजना में Registration Status कैसे पता करें?

Registration करने के बाद अगर आप अपने आवेदन का Status जानना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए Steps को follow करना होगा।

1. आवेदन की स्तिथि जानने के लिए वेबसाइट के होम पेज पर 'Farmer Corner' के नीचे  दिए गए Beneficiary Status ऑप्शन पर क्लिक करें।

2. इसके बाद एक नया पेज Open होगा जिसमें आप आधार नंबर, अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर किसी भी एक ऑप्शन के द्वारा पता कर सकते हैं। कि आपके आवेदन
की स्थति क्या है।

PM kisaan samman nidhi status
PM किसान योजना Status


अब तक आपने जाना प्रधानमंत्री सम्मान निधी योजना 2020 के लिये ओनलाईन आवेदन कैसे करें और आवेेेेदन
की स्तिथि कैसे जानें। अब हम जानेंगे कि इस योजना से जुडी किसी भी समस्या के लिए कहा और संपर्क किया जाए।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधी योजना Helpline:


टोल फ्री नंबर: 18001155266

हेल्पलाइन नंबर:155261

लैंडलाइन नंबर्स: 011-23381092, 23382401

नई हेल्पलाइन नंबर्स: 011-24300606

ई-मेल ID: pmkisan-ict@gov.in


FINAL WORDS:

दोस्तो इस पोस्ट में आपने जाना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधी योजना 2020: से जुडी कई अहम जानकारियों के बारे में आशा करता हूं आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा इसके अलावा अगर आपका कोई question है तो आप मुझे कमेंट कर सकते हैं।

Post a Comment

Please do not any spam comment in the box

Previous Post Next Post